गोरखपुर:- एक कोरोना योद्धा जिसने बदल दी गाव की तस्वीर (रिपोर्टर /शत्रुघ्नं मणि त्रिपाठी)

0
140

एक कोरोना योद्धा जिसने बदल दी गाव की तस्वीर

रिपोर्टर /शत्रुघ्नं मणि त्रिपाठी

गोरखपुर:-कोरोना महामारी में देश मे लाकडाउन से विभिन्न प्रकार के कोरोना योद्धाओ ने अपना सब कुछ दाव पर लगा दिया है,
गोरखपुर जनपद के सहजनवा विकास खण्ड के ग्राम विकास अधिकारी अभय कुमार ने जिस तरह से कोरोना योद्धा की जिमेदारी उठाई है। जो काबिले तारीफ है, जिन जिन ग्राम पंचायतों में उनको जिमेदारी मिली है उन ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधानों से मिलकर जिस तरीके से *प्लानवाइज, *रूपरेखा* तैयार कराया है उससे गाव वालो को लगता है कि कोई अपना उनके पास है। विद्यालयो में क्वारन्टीन रह रहे लोगो की बात हो या होम क्वारन्टीन रह रहे लोग,सबको बराबर देखरेख करने के लिये ग्राम सचिव ने दो टीमें बनाई है,
*एक टीम* जो ग्राम प्रधान के नेतृत्व में बनाई है उसमे लोगो को जरूरत की चीजें जैसे आंगनबाड़ी द्वारा गाव में पोषाहार,बाटना सफाईकर्मी द्वारा बराबर होम क्वारन्टीन लोगो यहां सेनेटाइजर करवाना , कोटेदार द्वारा सबको राशन दिलवाना, और *दूसरी टीम* की जिमेदारी खुद सम्भाली हुई है जिसमे आशा,स्वास्थ्यकर्मी,है जो बराबर बाहर से आ रहे लोगो का चेकअप और डाटा तैयार करके प्रसाशन को देना। ग्राम सचिव के अंतर्गत आने वाले प्रत्येक ग्राम पंचायतों के ग्राम निगरानी सिमितियो में हल्का दरोगा और बिट का सिपाही भी शामिल है।
साथ साथ ग्राम पंचायत में हो रहे मनरेगा के कार्यो की भी देखरेख, गीदहा में बन रहा *आंगनबाड़ी केंद्र* के कार्यो को भी देखना ।सभी प्रवासी मजदूरों को क्वारन्टीन के बाद रोजगार दिलवाना इनका पहला लक्ष्य है।
बातचीत में उन्होंने बताया कि इस समय जिमेदारी को समझना बहुत जरूरी है,सुबह ही गावो में आकर सुबह से शाम तक लोगो की सेवा करना नियमित दिनचर्या बन गयी है। ग्राम प्रधान लोगो का भी बहुत सहयोग मिल रहा है जल्द ही पूरा देश कोरोना से जंग जीतेगा,और जिंदगी फिर पटरी पर आ जायेगी।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here