गोरखपुर-सहजनवां:- खाद्यान वितरण में ई -पास मशीने बन रही बाधा/सहजनवा हरपुर बुदहट

0
103

गोरखपुर/सहजनवां

खाद्यान वितरण में ई -पास मशीने बन रही बाधा/सहजनवा हरपुर बुदहट

रिपोर्ट:- शत्रुघ्नं मणि त्रिपाठी

सहजनवा ब्लॉक में अंगूठा ना लगने से 537 पात्र गृहस्थी और 6 अंत्योदय कार्ड कटे

सहजनवा पूर्ति निरक्षक द्वारा नाम होते हुए भी राशन ना लेने वाले लोगो पर बड़ी कार्यवाही

गोरखपुर:-  शनिवार को सहजनवा ब्लॉक में ई पाश मशीनों में सॉफ्टवेयर जैसी तकनीकी दिक्कतों की वजह से मशीनें नही चल पाई। ऐसे में कोटेदारों यहां खाद्यान वितरण नही हो पाया। कोटेदारों को दी गयी ई पाश मशीनें महज बच्चो का खिलौना साबित हो रही है,वितरण समय से ना होने के चलते कार्डधारक परेशान दिखे,कोटेदारों ने कहा कि तकनीकी खामी की जानकारी आलाधिकारियों को सूचना दे दी गयी है।
बताते चले कि सहजनवा में कुल 77 दुकानो में पात्र गृहस्थी के 24177 कार्ड धारक और अंत्योदय कार्ड के 3523 कार्डधारक थे। कुछ लोग राशन कार्ड होते हुए भी राशन नही लेते, नियमतः कोई भी ब्यक्ति 3 महीने राशन कार्ड पर अपना गल्ला नही लेता है तो उसका कार्ड खत्म करने का प्रावधान है, कुछ लोग शौक के लिये राशन कार्ड रखते है, हर महीने अंगूठा नही लगने से आज सहजनवा ब्लॉक की 77 दुकानों में से 579 पात्र गृहस्थी कार्ड और 6 अंत्योदय कार्ड काट दिए गए।। इस कार्यवाही से गाव के जिमेदारो को झटका लगा है, क्योकि कटे हुए लोग पुनः जिमेदारो से अपना राशन कार्ड जुटाने के लिये दौड़ लगाएंगे। लेकिन लोक लज्जा से राशन नही लेते।
लाकडाउन के बाद से ही राशनकार्ड धारकों को अब एक महीने में दो बार राशन मिल रहा है। हर महीने में मिलने वाला गेहू चावल,और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना द्वारा मिलने वाला चावल मिल रहा है,मनरेगा मजदूर,श्रम विभाग ,और अंत्योदयकार्ड धारकों को बिल्कुल मुफ्त में राशन मिल रहा है, अभी कई गरीबो का राशन कार्ड नही बना है, राशन वितरण करने में सॉफ्टवेयर की दिक्कत से समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।
इस सम्बंध में सहजनवा पूर्ति निरक्षक रामनिरंजन ने कहा कि मुख्यालय के आदेश पर राशन कार्ड होते हुए भी राशन नही लेने वाले लोगो पर कार्यवाही की गई है,साशन के निर्देश पर जिन पात्र गरीबो का राशन कार्ड नही है उनका नाम जुड़वाया जा रहा है अन्य राज्यो और जिलों से आये लोगो को भी पोर्टबिलिटी के माध्यम से राशन वितरित किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here