बस्ती:- उप जिलाधिकारी हरैया प्रेमप्रकाश मीणा ने विषम परिस्थितियों में काम आने हेतु बनाये गये क्वॉरेंटाइन केंद्र का निरीक्षण किया ( रिपोर्ट- आकाश मोदी )

0
191

उप जिलाधिकारी हरैया प्रेमप्रकाश मीणा ने विषम परिस्थितियों में काम आने हेतु बनाये गये क्वॉरेंटाइन केंद्र का निरीक्षण किया

रिपोर्ट -आकाश मोदी

बस्ती जिले के विकासखंड कप्तानगंज अंतर्गत ग्रामसभा नकटीदेई बुजुर्ग में कोरोना वायरस संक्रमण महामारी को देखते हुए विषम परिस्थितियों के दिनों में काम आने के लिये प्राथमिक विद्यालय पर बनाए गए आकस्मिक क्वॉरेंटाइन केंद्र का निरीक्षण जॉइन्ट मजिस्ट्रेट एवं उप जिलाधिकारी हरैया प्रेम प्रकाश मीणा ने किया। जानकारी के अनुसार प्राथमिक विद्यालय पहले से ही ग्रामसभा का कोरेंटाइन केंद्र बनाया था, लेकिन गांव में सभी दूर शहर से आने वाले व्यक्तियों ने प्राथमिक विद्यालय में क्वॉरेंटाइन होने के बजाय होम क्वॉरेंटाइन होना ही उचित समझा कोई भी संदिग्ध व्यक्ति प्राथमिक विद्यालय पर क्वॉरेंटाइन होने में दिलचस्पी नही दिखाई, ऐसी स्थिति में ग्राम सभा की सारी व्यवस्थाएं धरी की धरी रह गई परंतु बाहर से आये हुए तीन लोगों को वहीं पर क़वारेंटाइन किया गया है।उसी प्राथमिक विद्यालय और कोरंटाइन केंद्र को प्रशासन द्वारा आकस्मिक कोरंटाइन केंद्र बनाया गया है । इस बारे में उप जिलाधिकारी से पूछने पर उन्होंने बताया की विशेष परिस्थितियों में राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़े मुख्य मार्ग के किनारे ऐसे कोरंटाइन केंद्र बनाए जा रहे हैं जिनका जरूरत पड़ने पर आसानी से उपयोग किया जा सके। हालांकि सामुदायिक स्वास्थ्यकेंद्र , प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अन्य जगहों पर भी ऐसे लोगों की व्यवस्था की गई है इनसे अधिक संक्रमित व्यक्ति मिलने की स्थिति में पूर्व की तैयारियों के मद्देनजर ऐसे केंद्रों पर उन्हें व्यवस्थित किया जाएगा। हालांकि प्राथमिक विद्यालय के दो कमरों में मात्र 10 बेड की व्यवस्था की गई है।

इन्हीं कमरों में बच्चों के पढ़ने वाले बेंच भी इकट्ठा करके रखे हुए थे जिसे देख कर उप जिला अधिकारी ने इन्हें तत्काल किसी दूसरे कमरे में शिफ्ट करने की सलाह दी जिससे यहां रहने वालों के लिए दिक्कत न हो। यह केंद्र देखने के बाद वे गांव में प्रवेश होने वाले रास्तों के बैरिकेडिंग का भी जायजा लिया। तत्पश्चात उन्होंने ग्राम सभा के पंचायत भवन का भी निरीक्षण किया और चिन्हित किए गए जगहों पर 10 फ्लेक्सी लाइट लगवाने के लिए व्यवस्था दी जिसे जल्द से जल्द लगवा देने के लिए प्रधान प्रतिनिधि के पी सिंह को सलाह दी। निरीक्षण के दौरान प्रधान प्रतिनिधि केपी सिंह, प्रभारी खण्डविकास अधिकारी हरिपूजन सिंह कप्तानगंज, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर विनोद कुमार, क्षेत्र पंचायत सदस्य मोहम्मद करीम व संबंधित कर्मचारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here