बस्ती:- नोडल अधिकारी आईएएस विशेष सचिव महिला कल्याण व बाल पुष्टाहार विभाग अशोक चंद्रा ने किया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कप्तानगंज का निरीक्षण ( रिपोर्ट:- आकाश मोदी )

0
350

नोडल अधिकारी आईएएस विशेष सचिव महिला कल्याण व बाल पुष्टाहार विभाग अशोक चंद्रा ने किया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कप्तानगंज का निरीक्षण

रिपोर्ट:- आकाश मोदी

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कप्तानगंज में शुक्रवार को शाम 4:00 बजे कोविड-19 नोडल अधिकारी आईएएस डॉ अशोक चंद्र विशेष सचिव महिला कल्याण एवं बाल विकास पुष्टाहार विभाग ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कप्तानगंज का औचक निरीक्षण किया निरीक्षण के दौरान कोविड-19 हेल्थ डेस्क रजिस्ट्रेशन काउंटर दवा का स्टॉक प्रसव केंद्र की सुविधाएं व ऑपरेशन थिएटर वार्ड का निरीक्षण किया। ऑपरेशन थिएटर में इमरजेंसी के दौरान काम आने वाली दवाओं के स्टॉक को भी जांचा, नोडल अधिकारी द्वारा डाइजापाम इंजेक्शन पूछने पर दिखाया गया। कोविड-19 के सैंपलिंग के बारे में पूछने पर सीएचसी अधीक्षक डॉ विनोद कुमार ने बताया रोजाना तकरीबन 30 लोगों की सैंपल लेकर जांच के लिए भेजी जा रही है। नोडल अधिकारी ने क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले समूचे क्षेत्र में हो रहे महिलाओं की डिलिवरी के बारे में पूछने पर बताया गया 90 परसेंट डिलीवरी सीएचसी ही पर आती है।जांच के दौरान 21 मई से21 जून तक 92 महिलाओं की डिलिवरी होना पाया गया।जबकि पिछले 21 अप्रैल से 21 मई के बीच मे 71 महिलाओं की डिलिवरी हुई। इस संख्या को और बढ़ाने के लिए इस पर होमवर्क करने के और लोगों को जागरूक करने के लिए कहा गया। स्टाफ नर्स चांदनी गुप्ता ने बताया कि कोरोना संक्रमण के नाते डिलीवरी कम आ रही है। इस दौरान नोडल अधिकारी ने बाहर निकलते समय पैर से दबाकर सेनिटाइजर का प्रयोग किया, और परिसर में मौजूद हर्बल वाटिका का अवलोकन भी किया। निरीक्षण के दौरान डॉ इकबाल डॉक्टर संगीता सिंह फार्मासिस्ट श्यामदेव यादव राम सजीवन यादव वार्ड बॉय राम सनेही,आदि स्टाफ मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here