बस्ती:- साँउघाट ब्लाक का जमोहरा गांव किया गया हाट स्पॉट घोषित―जिलाधिकारी बस्ती । ( रिपोर्ट- आकाश मोदी )

0
100

साँउघाट ब्लाक का जमोहरा गांव किया गया हाट स्पॉट घोषित―जिलाधिकारी बस्ती ।

रिपोर्ट- आकाश मोदी

बस्ती:- जिले में कोरोना वायरस के सम्भावित संक्रमण के दृष्टिगत साॅऊघाट ब्लाक के जमोहरा गाॅव को हाॅटस्पाट एरिया घोषित किया गया है। इस गाॅव का सम्पूर्ण क्षेत्र इस दौरान सील रहेगा। यदि यहाॅ से कोई व्यक्ति बाहर निकलता है तो उसके विरूद्ध आईपीसी की धारा 188 के तहत कार्यवाही की जायेंगी।
जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन एवं पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा ने आज इस गाॅव का निरीक्षण किया। उन्होने निर्देश दिया कि गाॅव में सभी प्रकार के सामाजिक, राजनैतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्य एवं समारोह प्रतिबन्धित रहेंगे। किसी भी समुदाय के दाहसंस्कार में सामाजिक दूरी अपनाते हुए अधिकतम 20 लोग शामिल हो सकेंगे।
जिलाधिकारी के निर्देश पर गाॅव में 20 सफाई कर्मियों की टीम लगाकर साफ-सफाई तथा प्रत्येक घर का सेनेटाइजेशन किया गया है। परिवार के प्रत्येक सदस्य को एक-एक मास्क और सेनिटाइजर दिया गया है। महिलाओे को सेनेटरी नैपकीन दिया गया है। पैरा मेडिकल की 10 टीमे लगाकर गाॅव के प्रत्येक व्यक्ति का बुखार नापा गया है। इसके अलावा निर्धारित प्रारूप पर प्रत्येक परिवार से सूचनाए एकत्र की गयी है।
सर्वे टीम द्वारा बताया गया कि वर्तमान समय में गाॅव में सर्दी, जुखाम, बुखार, सांस फूलना व खांसी के लक्षण वाला कोई व्यक्ति नही है। उल्लेखनीय है कि इस गाॅव मेे 9 जमाती आये थे, इसमें से 1 को कोरोना पाजिटिव था। कोरोना पाजिटिव जमाती को मेडिकल कालेज में आईशोलेसन में रखा गया है। सभी जमातियों ने गाॅव के लगभग 80 मुस्लिम परिवारों में जाकर धार्मिक प्रचार किया था। गाॅव में कुल 127 परिवार है। गाॅव में स्थित मस्जिद, स्कूल भी टैंकर द्वारा सेनिटाइज कराया गया है।
उन्होने निर्देश दिया है कि इस गाॅव में प्रशासन द्वारा सब्जी, फल, दूध व दवा उपलब्ध कराया जायेंगा। कोटेदार कार्ड धारको को घर-घर जाकर प्रतियूनिट 05 किलो चावल देंगे। गेहूॅ कट जाने पर गाॅव में ही कांटा लगाकर गेंहू खरीद करायी जायेंगी।
पुलिस अधीक्षक बस्ती हेमराज मीणा ने कहा कि गाॅव के सभी लोग अनिवार्य रूप से यही रहे। इस गाॅव में आवागमन पूरी तरह प्रतिबन्धित है। यदि कोई इसका उलंघन करता हुआ पाया जाता है तो उसके विरूद्ध धारा 188 के साथ-साथ रासुका की भी कार्यवाही की जायेंगी। निरीक्षण के समय एसडीएम सदर श्रीप्रकाश शुक्ला ने गाॅव में की गयी व्यवस्थाओं की जानकारी दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here