वाराणसी:- कचहरी में सोशल डिस्टेंस की उड़ी धज्जियां, अधिवक्ता संजय सिंह “दाड़ी” ने कहा गेट पर नहीं हो रहीं थर्मल स्कैनिंग ( रिपोर्ट:- राजेश कुमार यादव )

0
305

कचहरी में सोशल डिस्टेंस की उड़ी धज्जियां, अधिवक्ता संजय सिंह “दाड़ी” ने कहा गेट पर नहीं हो रहीं थर्मल स्कैनिंग

रिपोर्ट राजेश कुमार यादव

वाराणसी:- कोरोना वायरस रूपी वैश्विक महामारी ने भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व को झकझोर के रख दिया है। लगातार लाकडाउन की वजह से आर्थिक संकट से जूझ रहे अधिवक्ताओं की मदद के लिए न तो केंद्र सरकार न तो प्रदेश सरकार और न ही बार एसोसिएशन ने हाथ बढ़ाया। लगभग ढ़ाई महिने बाद कचहरी खुली तो कामकाज शुरू हो गया है। सोमवार को कचहरी में भारी भीड़ देखी गयी। इसके चलते जगह-जगह सोशल डिस्टेंस की धज्जियां उड़ती देखी गयी। जहां बीते कुछ दिनों से जरूरी कोर्ट खुलती थीं लेकिन हाईकोर्ट के आदेश के बाद सोमवार को सभी कोर्ट में भारी भीड़ उमड़ पड़ी। इस दौरान कचहरी में भारी भीड़ को देखकर कुछ नाराजगी भी जाहिर की।

कचहरी खुलने पर कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सोशल डिस्टेंस को लेकर सेंट्रल बार एसोसिएशन के पूर्व महामंत्री एडवोकेट संजय सिंह दाड़ी के नेतृत्व में अधिवक्ताओं ने आपस में विचार विमर्श कर फैसला लिया कि लाकडाउन की मार झेल रहे अधिवक्ताओं की मदद की जाए और कचहरी में सेनेटाइजेशन की व्यवस्था व आने जाने वाले प्रत्येक व्यक्तियों की थर्मल स्कैनिंग की जाए। इस दौरान एडवोकेट संजय सिंह दाड़ी ने कहा कि हाईकोर्ट के आदेश के बाद कचहरी खुली तो है पर कोरोना संक्रमण से बचने के लिए कोई भी नियम-कानून प्रशासन द्वारा नहीं रखा गया है। उन्होंने कहा कि हाईकोर्ट का डायरेक्शन था कि पूरे कचहरी को सेनिटाइज किया जाए, लेकिन कोई सोशल डिस्टेंस नहीं हो रहा है। उन्होंने कहा कि जिला जज उमेश चंद्र शर्मा ने पूर्व में बार के पदाधिकारियों से कहा था कि गेट पर आने वालों को सैनिटाइजर व थर्मल स्कैनिंग की जायेगी पर ऐसा कुछ नहीं हुआ। जिस रास्ते से अधिवक्ता आ रहे है उसी रास्ते से वादअधिकारी भी आ जा रहें हैं। अधिकारी तो मोमजामा पहन कर आ रहे हैं लेकिन अधिवक्ता समाज की सुरक्षा को ताक पर रखा जा रहा है। अगर ऐसा ही चला तो कचहरी में कभी भी, कोई भी अप्रिय घटना घट सकतीं हैं, जिसकी जवाबदेही प्रशासन की होगी। उन्होंने कड़े लब्जो में कहा अगर कचहरी की व्यवस्था नहीं देखी जा रही तो कचहरी बंद कर दे तो अच्छा रहेगा।

इस मौके पर वरिष्ठ अधिवक्ता शशिकांत राय चुन्ना, फौजदारी अधिवक्ता अनुज यादव, शैलेन्द्र प्रताप सिंह सरदार, विधिक पत्रकार विरेन्द्र सिंह, बनारस बार महामंत्री अरुण कुमार सिंह झप्पू, आशिष सिंह, जय प्रकाश रिंकू आदि लो मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here