वीडियो-गोरखपुर:- वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के दौर में मनरेगा में कार्य से जीने की आस जगी। (रिपोर्ट:-शत्रुघ्न मणि त्रिपाठी)

0
110

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के दौर में मनरेगा में कार्य से जीने की आस जगी

रिपोर्टर शत्रुघ्न मणि त्रिपाठी

गोरखपुर/ खजनी कोविड -19 कोरोना वायरस जैसे वैश्विक महामारी के बीच मनरेगा रोजगार पर महिलाओ का जन सैलाब उमड़ पड़ा । लॉकडाउन के लम्बे अंतराल में ग्रामीण महिलाओं के जीवन पर संकट बढ़ चुका था। रोजी रोटी का जुगाड़ करना भारी पड़ने लगा । महामारी का भय भूखे के आगे बेबस हो गयी । महिलाएं पुरुष को पीछे छोड़ खुद ही मैदान में रोजी के लिए मनरेगा कार्य पर निकल पड़ी है।

गोरखपुर जनपद के विकास खण्ड खजनी क्षेत्र ग्राम सभा सरयाँ तिवारी में उत्तर प्रदेश सरकार के फरमान पर गांव में रोजगार हेतु मनरेगा के मजदूरों से काम करने का फैसला बरदान साबित हो रहा है । पति परदेश बैठा गांव की महिलाएं पर अर्थ रूपी संकट मडराने लगा था । खण्ड अधिकारी बेचन राम के मार्ग दर्शन में ग्राम सचिव रामपाल के निर्देशन पर ग्राम प्रधान गोरख प्रसाद के नेतृत्व में आज तमान महिलाएं सिर पर बोझ उठाये
खुशहाल नजर आ रही है ।महामारी का भय पेट पांलन पर भारी पड़ रहा है ।मनरेगा में कार्य ग्रामीण जनमानस के बीच कराया जा रहा है । ग्राम सचिव राम पाल ने कहा लगभग गाँव के 300 पुरुष महिला मनरेगा कार्य मे लगाए गए है । बड़ी चकनाली का के खोद कर मिट्टी का कार्य किया जा रहा है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here