संतकबीरनगर :करोना जांच करा चुके लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं स्वास्थ्य विभाग ने शुरू की ऑनलाइन रिपोर्ट देने की व्यवस्था ( रिपोर्ट : विजय गुप्ता )

0
155

अब ऑनलाइन प्राप्त करें कोरोना की जांच रिपोर्ट

 

जांच करा चुके लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं
स्वास्थ्य विभाग ने शुरू की ऑनलाइन रिपोर्ट देने की व्यवस्था

*संतकबीरनगर ,27 सितंबर 2020।*
कोरोना की जांच करा चुके लोगों को अब रिपोर्ट लेने पाने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। अब कोरोना जांच की ऑनलाइन रिपोर्ट मिलेगी। शासन से मिले दिशा-निर्देश के मुताबिक स्वास्थ्य विभाग ने ऑनलाइन रिपोर्ट देने की व्यवस्था कर ली है। 
सीएमओ डॉ. हरगोविन्‍द सिंह ने बताया कि कोरोना जांच रिपोर्ट के लिए किसी को भी विभाग के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है, बल्कि अब ऑनलाइन रिपोर्ट देने की व्यवस्था कर दी गई है। कोविड-19 जांच रिपोर्ट ऑनलाइन मिलने की व्यवस्था मरीजों को बड़ी राहत देगी। इस ऑनलाइन रिपोर्ट का बड़ा फायदा यह है कि अगर कोई कोविड मरीज होम आइसोलेशन में है और अचानक तबीयत बिगड़ जाती है तो उसे इसी रिपोर्ट के आधार पर भर्ती कर लिया जाएगा। इस पर किसी भी प्रकार के हस्ताक्षर व मोहर की जरूरत नहीं होगी। उन्होंने बताया कि शासन ने यह व्यवस्था कोविड मरीजों की सुविधा के लिए शुरू किया है। रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए निर्धारित लिंक पर क्लिक करके अपना मोबाइल नंबर डालना होगा, जिसमें ओटीपी आएगी और वही ओटीपी दर्ज कर रिपोर्ट देख सकेंगे। रिपोर्ट उसी नंबर से प्राप्त होगी जिस नंबर को सैंपल देते समय दर्ज कराया गया था। रिपोर्ट की प्रिंट आउट सभी स्वास्थ्य इकाइयों पर मान्य होगी।
……………………………
*भटक रहे मरीजों को मिलेगी सहूलियत*
जिले में 2500 से अधिक कोरोना के मरीज हो चुके हैं। ऐसे में नौकरी वालों के कोरोना से मौत होने के बाद के देयकों को लाभ प्राप्त करने के लिए कोरोना  प्रमाण पत्र की जरूरत होती है। कोरोना से स्वस्थ हुए लोगों को भी ऑफिस में रिपोर्ट लगानी पड़ती है। इसके लिए उन्हें बेवजह भटकना पड़ता है। नई व्यवस्था से उन मरीजों को ज्यादा सहूलियत होगी, जो पॉजिटिव होने के बाद रिपोर्ट प्राप्त नहीं करते हैं और होम हाइसोलेट हो जाते हैं। 
…………………………
*ऐसे मिलेगी आनलाइन रिपोर्ट*
ऑनलाइन रिपोर्ट की व्यवस्था पूरे उत्तर प्रदेश में लागू है। प्रदेश में कोई भी अपना कोविड-19 का रिपोर्ट लिंक पर क्लिक करते ही डॉउनलोड कर सकता है। इसमें जांच के दौरान जो मोबाइल नंबर पंजीकृत होगा, उसी पर ओटीपी जाएगी। ओटीपी डालने के बाद रिपोर्ट जेनरेट हो जाएगी। रिपोर्ट प्राप्त करने के https‌://labreports.upcovid19tracksin लिए पर क्लिक करना होगा। 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here