संतकबीरनगर :थवईपार मे सामुदायिक शौचालय से खुले में शौच की रुकी प्रथा ( रिपोर्ट :विजय गुप्ता )

0
62

थवईपार मे सामुदायिक शौचालय से खुले में शौच की रुकी प्रथा

-5.71 लाख हजार में तैयार हुआ पांच शीटर शौचालय
– वॉसवेसिन, अग्रेंजी शौचायल के साथ है अन्य सुविधा
संतकबीरनगर :सेमरियावां ब्लॉक के थवइपार मेंं सामुदायिक शौचालय का नर्मिाण हो जाने से गांव के लोग काफी खुश है। सामुदायिक शौचालय के नर्मिाण से जहां खुले शौच करने की प्रथा पर बिराम लगा है। वहीं गांव में गदगी से छुटकार मिल गया। महिला व पुरुष के लिए अलग अलग निकास रखा गया है।
ग्राम प्रधानप्रतिनिधि बृजेश सिंह ने बताया कि शासन के नर्दिेशानुसार गांव में सामुदायिक शौचायल का नर्मिाण हो गया। मनरेगा व वत्ति के 5.71 हजार खर्च कर पांच शीटर शौचायल नर्मिति किया गया है। उन्होने बताया कि शौचालय से अटैच यूरिनल, स्नान गृह व 3 वॉसवेसिन भी बनाया गया है। ग्रामीणों की सुविधा को देखते हुए हर सुविधा मुहैया कराया गया है। ग्रामीण अशफाक अहमद, प्रदीप चौधरी, राम नयन चौधरी, शर्मा सिंह, जितना देवी, शरदा देवी, उर्मिला देवी, समीउल्लह आदि ने बताया कि सामुदायिक शौचालय से खुले में शौच की प्रथा पर रोक लगया गया है। जिन परिवारों के पास शौचायल नही था या फिर परिवारों की संख्या अधिक थी। वह लोग खुलें में शौच करते थे। मगर शौचालय का नर्मिाण हो जाने अब लोग खुले में शौच न कर शौचालय में शौच कर रहे हैं।
इंसर्ट
कम्बोड शौचालय की हुई व्यवस्था
ग्राम प्रधानप्रतिनिधि ने बताया कि पांच शीटर,तीन यूरिनल व तीन वॉसवेसिन लगया है। इस पांच शीटर में बुढ़े बुजर्गों को ध्यान में रखते हुए कम्बोड शीट यानी अंग्रेजी ह्लाीट भी लगाई गई है। इस के अलावा शौचालय अन्य सुविधाओं की व्यवस्था किया गया है।
इंसर्ट
साफ सफाई पर दिया जाएगा विशेष ध्यान
ग्राम प्रधान प्रतिनिधि ने बताया शौचालय के नर्मिाण की गुणवत्ता से लेकर ग्रीमणों की हर सुख सुविधा का ध्यान दिया गया है। उन्होने बताया कि शौचालय की साफ साफाई व रख रखाव पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। शौचायल की सफाई व रख रखाव के लिए एक आदमी को भी रखा जाएगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here