संतकबीरनगर:- परिवार नियोजन सामग्री प्रबन्‍धन की तकनीक से लैश हुई 71 आशा संगिनी ( रिपोर्ट:- विजय गुप्ता )

0
144

परिवार नियोजन सामग्री प्रबन्‍धन की तकनीक से लैश हुई 71 आशा संगिनी

रिपोर्ट:- विजय गुप्ता

संतकबीरनगर:- जिले में आशा कार्यकर्ताओं को अब परिवार नियोजन सामग्री की आपूर्ति सीधे उनके घर तक होगी। वे जितनी भी परिवार नियोजन सामग्री मांगेगी, उतनी उन्‍हें घर बैठे मिलेगी, लेकिन यह सारी सूचनाएं एक निर्धारित एप में लोड की जाएंगी। इससे मुख्‍यालय पर बैठे लोगों को सीधे ही इस बात की जानकारी हो जाएगी कि कहां पर परिवार नियोजन सामग्री की जरुरत है। उसे समाप्‍त होने से पहले ही सम्‍बन्धित इकाई पर पहुंचा दिया जाएगा।

उत्‍तर प्रदेश तकनीकी सहयोग इकाई ( यूपीटीएसयू ) के सहयोग से जिले की समस्‍त आशा संगिनी को तीन बैच में कोविड प्रोटोकाल को ध्‍यान में रखते हुए इस बात के लिए प्रशिक्षित किया गया कि वे मोबाइल एप्‍लीकेशन के जरिए आशा कार्यकर्ताओं को दी गई परिवार नियोजन की सामग्रियों की निगरानी करें तथा इसके प्रबन्‍धन को बेहतर बनाएं। इस दौरान जिला परिवार नियोजन व लाजिस्टिक मैनेजर इम्तियाज अहमद ने बताया कि यह एक वेब आधारित मोबाइल ऐप आधारित एप्‍लीकेशन होगा। इसके जरिए राष्‍ट्रीय स्‍तर से लेकर आशा स्‍तर तक के स्‍टॉक की जानकारी तुरन्‍त उपलब्‍ध हो जाएगी। ये एप्‍लीकेशन गर्भनिरोधक वस्‍तुओ  की स्थिति का पूर्वानुमान कराएगा। साथ ही मुख्‍य सूचना इकाइयों को भी समय से पूर्व ही अलर्ट करेगा। परिवार नियोजन के कार्यक्रम की रिपोर्ट खुद ब खुद तैयार हो जाएगी। स्‍टाक खत्‍म होने व असन्‍तुलित होने की जानकारी के साथ ही कागजी कामकाज कम होगा। निर्णय लेने का समय कम होने के साथ ही शुद्ध ऑकड़े आएंगे जिससे कार्यक्रम को बेहतर स्‍वरुप में चलाने में कोई दिक्‍कत नहीं आएगी।

विभिन्‍न सत्रों में चली इस कार्यशाला के दौरान आशा संगिनियों को इस बात की जानकारी दी गई कि अब वे अन्‍तराल दिवस पर ध्‍यान दें तथा हर गुरुवार को मनाए जाने वाले इस विशेष दिवस पर होने वाले कार्यमों में अपनी सहभागिता सुनिश्चित कराए। 11 जुलाई को मनाए जाने विश्‍व जनसंख्‍या दिवस की तैयारियों के बारे में भी उन्‍हें अवगत कराया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here