संतकबीरनगर:- होम कोरण्‍टाइन की सलाह के साथ 10 कोरोना विजेताओं की अस्पताल से छुट्टी ( रिपोर्ट:- विजय गुप्ता )

0
184

होम कोरण्‍टाइन की सलाह के साथ 10 कोरोना विजेताओं की अस्पताल से छुट्टी

रिपोर्ट:- विजय गुप्ता

– रोग प्रतिरोधक शक्ति बढाने वाले पदार्थों के सेवन की भी सलाह
–    कोरोना विजेताओं को दिया गया मिष्‍ठान, जंक फूड न लेने की हिदायत  
–    स्‍वस्‍थ होकर जाने वालों ने चिकित्‍सकों के प्रति धन्‍यवाद ज्ञापित किया

संतकबीरनगर:- कोरोना को मात देने वाले 10 कोरोना विजेताओं को जिले के कोविड एल – वन हॉस्पिटल के चिकित्‍सकों व स्वास्थ्यकर्मियों ने पूरे सम्‍मान के साथ विदाई दी। उन्‍हें सात  दिन होम कोरण्‍टाइन व इम्‍यूनिटी बूस्टिंग ( रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने  ) की भी सलाह दी गई। साथ ही अपील की गयी कि लोग कोरोना विजेताओं के साथ बेहतर व्‍यवहार करें। वहीं स्‍वस्‍थ होने वाले मरीजों ने चिकित्‍सकों के प्रति आभार  जताया।

एसीएमओ आरसीएच डॉ. मोहन झा ने बताया कि जिले के कोविड एल – वन हास्पिटल से गुरुवार को 10 मरीजों के कोरोना मुक्‍त होने पर विदाई दी गई। कोविड एल – वन हास्पिटल के प्रभारी डॉ वी पी पाण्‍डेय के नेतृत्‍व में कोरोना से ठीक होने वाले 10 विजेताओं को मिष्‍ठान के साथ ही इम्‍यूनिटी बूस्टिंग की सलाह के साथ विदाई दी गई। वहां से उनको बस के जरिए विभिन्‍न क्षेत्रों के लिए रवाना किया गया। इन मरीजों में 8 संतकबीरनगर जनपद के थे जबकि 2 सिद्धार्थनगर जनपद के थे। अभी तक जिले से कुल 64 कोरोना विजेताओं को  विदाई दी गई है, जिनमें से 10 सिद्धार्थनगर जनपद के निवासी हैं। इस दौरान बीपीएम अभय त्रिपाठी, फार्मासिस्‍ट सत्‍यव्रत तिवारी , स्‍टाफ नर्स नीलम राय व जूही पाण्‍डेय मौजूद रहे। इन मरीजों ने भी चिकित्‍सकों व अन्य कर्मचारियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया जिन्होंने उनको स्वस्थ बनाने के लिए लगातार उचित देखभाल की और  निरन्‍तर उत्‍साहवर्धन किया |।

कोरोना विजेताओं को यह दी गई सलाह

घर जाने के बाद सात दिनों तक खुद होम कोरंटाइन में रहें।

कोई भी परेशानी होने पर दिए गए नम्‍बरों पर तुरन्‍त सम्‍पर्क करें।

हमेशा मॉस्‍क लगाकर रखें तथा परिवार के सदस्‍यों को भी सलाह दें।

अपने हाथों को धोते रहें तथा सेनेटाइज भी करें, बार बार मुंह को न छुएं ।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले भोज्‍य पदाथों का सेवन करें, जंक फूड न खाएं।

इन भोज्‍य पदार्थों से बढ़ेगी प्रतिरोधक क्षमता

एसीएमओ आरसीएच डॉ मोहन झा ने बताया कि रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए टमाटर, मौसमी  सब्जियां, नीबू पानी, संतरा, पूरी तरह से प्राकृतिक सब्‍जी व फल आदि का सेवन करें। दाल व अन्‍य अनाजों का  पर्याप्‍त मात्रा में सेवन करें। जंक फूड तथा मैदे से बने सामानों को न खाएं। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता घटती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here