सुलतानपुर:- जिलाधिकारी ने निगरानी समितियों को सक्रिय बनाए रखने हेतु उप जिलाधिकरियों एवं खंड विकास अधकारियों को दिए निर्देश। ( रिपोर्ट:-राजेश कुमार यादव )

0
177

जिलाधिकारी ने निगरानी समितियों को सक्रिय बनाए रखने हेतु उप जिलाधिकरियों एवं खंड विकास अधकारियों को दिए निर्देश

रिपोर्ट:-राजेश कुमार यादव

सुलतानपुर:- की जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती ने अवगत कराया है कि कोविड-19 के दृष्टिगत प्रवासी कामगारों के वापस लौटने पर उन्हें क्वारंटाइन करने और उनकी निगरानी हेतु शासनादेश संख्या 1031/पाॅच-5-2020 द्वारा ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम प्रधान के नेतृत्व में ग्राम पंचायत निगरानी समिति का गठन किया गया है, जिसमें आंगनवाड़ी कार्यकत्री, चैकीदार एवं युवक मंगल दल के प्रतिनिधि होते हैं। इसी प्रकार नगरीय क्षेत्र में वार्ड सभासद के नेतृत्व में मोहल्ला निगरानी समिति का गठन किया गया है। कोविड-19 प्रोटोकाल के अनुसार प्रवासियों के आगमन पर जिला प्रशासन द्वारा उनकी स्क्रीनिंग करायी जाती है। कोरोना के लक्षण पाये जाने पर 07 दिनों तक फैसेलिटी क्वारंटाइन में रखकर पुनः परीक्षण कराया जाता है और यदि 07 दिनों तक व्यक्ति संक्रमित नहीं पाया जाता है, तो अगले 14 दिनों के लिये होम क्वारंटाइन में भेज दिया जाता है, किन्तु बिना लक्षण वाले व्यक्तियों को 21 दिन तक होम क्वारंटाइन में भेज दिया जाताा है।
सम्बन्धित आशा कार्यकत्री द्वारा निर्धारित प्रारूप पर सूचना भरकर प्रतिदिन ब्लाक कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर (BCPM) को उपलब्ध कराये जाने के निर्देश है। 21 दिनों के होम क्वारंटाइन अवधि के दौरान- परिवार एवं निगरानी समिति को यह सुनिश्चित करना होता है कि यथासम्भव प्रवासी पृथक कक्ष में रहे, क्वारंटाइन किया गया व्यक्ति मास्क/गमछा/दुपट्टे से अपना मुंह एवं नाक ढक कर रखें, प्रतिदिन साबुन से कई बार हाथ धोए, प्रवासी के घर में अन्य व्यक्ति का प्रवेश न हो, आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी हेतु परिवार का एक ही व्यक्ति बाहर जाये और आने पर साबुन से हाथ अवश्य धुले, यथासम्भव 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग, गर्भवती महिला, मधुमेह, उच्च रक्तचाप एवं हृदय रोगी को अलग रखा जाय। लक्षण परिलक्षित होते ही सूचना आशा कार्यकत्री द्वारा प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को प्रेषित की जाय। घर के बाहर क्वारंटाइन फ्लायर लगाया जाय। प्रवासी नागरिक अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु एप एवं आयुष कवच कोविड एप डाउनलोड करें। परिवार में सोशल डिस्टेन्सिंग एवं साफ-सफाई का अनुपालन सुनिश्चित किया जाय तथा क्वारंटाइन अवधिपूर्ण होने पर आशा कार्यकत्री द्वारा घर पर लगे फ्लायर को हटाते हुए वस्तुस्थिति की सूचना (BCPM) को प्रेषित करें।
प्रवासियों को क्वारंटाइन कर सुरक्षा प्रदान करने में ग्राम पंचायत/मोहल्ला निगरानी समितियों की अत्यन्त महत्वपूर्ण भूमिका है। जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती ने ग्राम पंचायत निगरानी समिति तथा मोहल्ला निगरानी समितियों को सक्रिय करने हेतु सम्बन्धित उप जिलाधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी तथा प्रभारी चिकित्सा अधिकारी निर्देशित किया है। साथ ही साथ जनपद वासियों से आह्नवान किया है कि आपदा की इस घड़ी में निगरानी समितियों का सहयोग कर राष्ट्र की सुरक्षा में अपना अमूल्य योगदान प्रदान कर गौरव प्राप्त करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here