प्रयागराज:- इलाहाबाद हाईकोर्ट में अब वीडियो कान्फ्रेन्सिंग से भी होगी बहस, ई-मेल आई-डी जारी ( रिपोर्ट:- राजेश कुमार यादव )

0
432

इलाहाबाद हाईकोर्ट में अब वीडियो कान्फ्रेन्सिंग से भी होगी बहस, ई-मेल आई-डी जारी

रिपोर्ट राजेश कुमार यादव

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एक ई-मेल आई डी तैयार की है. यदि कोई अधिवक्ता खुली अदालत के बजाय वीडियो कान्फ्रेन्सिंग से बहस की सुविधा चाहते हैं तो उन्हें एक दिन पहले हाईकोर्ट की ई-मेल आईडी पर अनुरोध भेजना होगा. इसके लिए अधिवक्ता को अपना ई-मेल आईडी मोबाइल नंबर और जिस केस की सुनवाई होनी है, उसका ब्योरा देना होगा. वकील को यह ब्योरा एक दिन पहले शाम 8 बजे तक देना होगा. जिसके बाद बहस के दौरान वीडियो लिंक उपलब्ध कराया जायेगा.

वीडियो कान्फ्रेन्सिंग सुविधा क्रोम व ब्राउजर पर बेहतर ढंग से उपयोग में लायी जा सकती है. इलाहाबाद हाईकोर्ट की आई डी है- [email protected] और  लखनऊ पीठ के लिए- [email protected] है. अधिवक्ताओं व सरकारी वकीलों से अनुरोध किया गया है कि वे वीडियो लिंक किसी दूसरे व्यक्ति से शेयर न करें और एक पक्षकार की ओर से दो अधिवक्ता से अधिक न बैठें. इस आशय की अधिसूचना संयुक्त निबंधक कम्प्यूटर की ओर से जारी की गयी है.

शर्तों के साथ 8 जून से खुलेगा इलाहाबाद हाईकोर्ट

इ?इलाहाबाद हाईकोर्ट में 8 जून से न्यायिक कार्य शुरू होगा. अभी तक कोविड-19 एवं लॉकडाउन के कारण अदालतों में सुनवाई नहीं हो रही थी. इस कार्य के लिए न्यायमूर्तियों एवं स्टाफ की न्यूनतम संख्या के साथ विशेष पीठ बैठेगी. इलाहाबाद प्रधान पीठ व लखनऊ पीठ में कार्य शुरू होगा.

?3 जून से मैनुअल दाखिले शुरू होंगे. कार्य दिवस में याचिकाएं दाखिल की जा सकेंगी. यह व्यवस्था इलाहाबाद हाईकोर्ट की प्रधान पीठ एवं लखनऊ खंडपीठ दोनों में लागू की जा रही है.

निबंधक शिष्टाचार आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि स्टैंप रिर्पोटिंग सेक्शन में दाखिला होगा. जिसके लिए एक अलग से स्थान निश्चित किया गया है. ई मोड से पुराने मुकदमों में अर्जेंसी अर्जियां स्वीकार की जाएंगी. यदि याचिका में डिफेक्ट रह गया है तो भी रिपोर्टिंग सेक्शन में फाइल नहीं रखी जाएगी. उसे भी सीधे कोर्ट में भेज दिया जाएगा. प्रत्येक अनुभाग से सभी फाइलों को सेनीटाइज करके ही कोर्ट में भेजा जाएगा. वकीलों के लिए परिसर में प्रवेश के अलग से गेट निर्धारित हैं. वकीलों का प्रवेश ई -पास के जरिए होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here